Monday, 18th December 2017

योगी आदित्यनाथ उपचुनाव में उतरने को तैयार

Tue, May 9, 2017 1:44 PM

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिर चुनाव में उतरने वाले हैं.  खबर के मुताबिक, वे गोरखपुर की ग्रामीण या शहरी विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि उनके दोनों उपमुख्यमंत्रियों- केशव प्रसाद मौर्य और डॉक्टर दिनेश शर्मा के बारे में खबर है कि वे उपचुनाव नहीं लड़ना चाहते.
दरअसल, संवैधानिक प्रावधान के अनुसार किसी भी सरकार में मंत्री-मुख्यमंत्री-प्रधानमंत्री तो किसी भी सदन का सदस्य हुए बिना भी बना जा सकता है. लेकिन पद की शपथ लेने के छह महीने के भीतर ही संबंधित राजनेता को किसी न किसी सदन की सदस्यता लेनी ही होती है. केंद्र के संदर्भ में जहां यह प्रावधान लोकसभा या राज्यसभा से जुड़ता है, वहीं उत्तर प्रदेश के मामले में वहां की विधानसभा और विधान परिषद से.
उत्तर प्रदेश की सरकार में योगी आदित्यनाथ और दोनों उपमुख्यमंत्रियों सहित दो मंत्री- मोहसिन रज़ा (अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री) और स्वतंत्र देव सिंह (परिवहन मंत्री) भी अब तक राज्य के किसी सदन के सदस्य नहीं हैं. योगी और मौर्य क्रमश: गोरखपुर तथा फूलपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं. शर्मा लखनऊ के महापौर हैं. रज़ा पिछले लोकसभा चुनाव से पहले ही भाजपा में शामिल हुए थे. जबकि स्वतंत्र देव प्रदेश महामंत्री थे.
इनमें रज़ा और स्वतंत्र देव को तो पार्टी विधान परिषद में भेजने के लिए तैयार है. लेकिन दोनों उपमुख्यमंत्रियों को ऊपरी सदन की सदस्यता दिलाने के मूड में नहीं है. पार्टी की कोशिश है कि मुख्यमंत्री व कम से कम एक उपमुख्यमंत्री विधानसभा के उपचुनाव में उतरकर निचले सदन की सदस्यता ले. ताकि जनता में सकारात्मक संदेश जाए. इसके लिए योगी तो राजी हैं लेकिन उपमुख्यमंत्रियों में से अभी कोई तैयार नहीं हुआ है.गौरतलब है कि फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 312 सीटें जीतकर उत्तर प्रदेश में सरकार बनाई थी. योगी आदित्यानाथ की सरकार ने 26 मार्च काे शपथ ली थी. इस लिहाज से इन पांचों नेताओं के लिए किसी न किसी सदन की सदस्यता लेने के लिहाज से सिर्फ चार महीने ही बचे हैं. जहां तक विधान परिषद का सवाल है तो पार्टी इस वक्त अपने आठ नेताओं को इस सदन में भेज सकती है.

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

क्या बिहार की तर्ज पर यूपी चुनाव में भी महागठबंधन बन पाएगा?

81 %
0 %
19 %

Photo Gallery